Sunday, 13 January 2013

दिसंबर में नौकरियों के अवसर में सुधार



पिछला साल जाते-जाते नई नौकरियों के सूखे को खत्म करता दिखा है।साल के अंत में छुट्टियों के मौसम में नियुक्तियों में होने वाली मंदी की प्रवृत्ति को उलटते हुए दिसंबर 12 के नौकरी जॉब स्पीक इंडेक्स में इस बार नवंबर 12 के मुकाबले तीन फीसदी की वृद्धि हुई।

पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले यह आंकड़ा सात फीसदी ज्यादा है। परंपरागत रूप से दिसंबर महीने में हर साल सभी क्षेत्रों में नियुक्तियां मंदी हो जाती हैं। हालांकि, इस साल आईटी, आईटीईएस और तेल व गैस क्षेत्र में मामूली मंदी को छोड़कर सभी प्रमुख क्षेत्रों में नियुक्ति से संबंधित गतिविधियों में तेजी आई है।

इंफोएज इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक हितेश ओबेराय ने कहा कि निश्चित रूप से यह एक सकारात्मक संकेत है कि 2012 के आखिरी महीने में नियुक्ति गतिविधियां बढ़ गईं। इस तिमाही में रोजगार के मौके नए उभरते क्षेत्रों में होंगे न कि परंपरागत क्षेत्रों में।

उद्योग क्षेत्र का विश्लेषण
ऑटो और बैंकिंग क्षेत्र दिसंबर 12 में अपनी नियुक्ति योजनाओं को लेकर उत्साह में थे। दूरसंचार, फार्मा, निर्माण और बीमा क्षेत्रों में भी नियुक्ति गतिविधि में सकारात्मक गतिविधि थी। आईटी और आईटीईएस-दोनों क्षेत्रों में दिसंबर 12 के दौरान नियुक्ति गतिविधि में 2 और 1 फीसदी की मामूली कमी हुई। इसकी मुख्य वजह यह थी कि पश्चिमी देश के बाजारों में इन क्षेत्रों पर छुट्टी के मौसम का खुमार रहता है।

कामकाजी क्षेत्र का विश्लेषण
सॉफ्टवेयर सेवाओं और आईटीईएस को छोड़कर सभी प्रमुख कामकाजी क्षेत्रों में दिसंबर 12 के दौरान सकारात्मक विकास रहा। इंजीनियरिंग, सप्लाई चेन और बैंकिंग क्षेत्र में पेशेवरों की मांग नवंबर 12 के मुकाबले दिसंबर 12 में क्रमश: 10, 13 और 18 फीसदी बढ़ी। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और मार्केटिंग-दोनों के पेशेवरों ने देखा कि नवंबर 12 के मुकाबले दिसंबर 12 में 10 फीसदी की सकारात्मक वृद्धि हुई है।

शहरवार विश्लेषण
नियुक्ति गतिविधि का महीने के मुकाबले महीने से तुलनात्मक विश्लेषण करें तो पता चलता है कि मुंबई और पुणे दोनों के लिए इंडेक्स नंबर 12 के मुकाबले दिसंबर 12 में 8 फीसदी बेहतर हुए।

दिल्ली और चेन्नई की नियुक्ति गतिविधि में 6 फीसदी और 3 फीसदी की गतिविधि हुई जबकि बंगलुरू, कोलकाता और हैदराबाद में नियुक्ति के स्तर में 4 फीसदी, 5 फीसदी और 8 फीसदी की कमी हुई।

खासियत - ऑटो और बैंकिंग क्षेत्र में नियुक्ति दिसंबर 12 में नवंबर 12 की तुलना में क्रम से 14 और 15 फीसदी बढ़ी
साल के अंत में होने वाली छुट्टियों का आईटी, आईटीईएस और तेल व गैस क्षेत्र में नियुक्ति की प्रकृति पर मामूली असर हुआ
Source - Bhasker