Monday, 31 August 2015

केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने जै‍व प्रौ‍द्योगिकी विभाग की परियोजनाओं के लिए वैब सक्षम परियोजना प्रबंधन सूचना प्रणाली का प्रारम्‍भ किया

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जै‍व प्रौ‍द्योगिकी विभाग (डीबीटी) की परियोजनाओं के लिए वैब सक्षम परियोजना प्रबंधन सूचना प्रणाली का प्रारम्‍भ किया। उन्‍होंने फरीदाबाद स्थित एनसीआर बॉयोटेक साइंस क्‍लस्‍टर में आज डीबीटी कार्यनीति सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए इस उद्देश्‍य के लिए मोबाइल एप्‍प का भी अनावरण किया। यह मोबाइल एप्‍लीकेशनhttp://dbtepromis.nic.in. पर उपलब्‍ध होगा।

इन एप्‍लीकेशन्‍स से नए अन्‍वेषकों के पंजीकरण, प्रस्‍तावों की ऑनलाइन प्रस्‍तुति, परियोजना से संबंधित दस्‍तावेजों को अपलोड करने, और तो और परियोजना की ऑनलाइन निगरानी, प्रस्‍तावों की समीक्षा और अनुदान जारी होने संबंधी घोषणा में सहायता मिलेगी।

इससे परियोजना प्रस्‍तावों पर होने वाले कार्यों संबंधी विलम्‍ब से बचा जा सकेगा और आवेदक किसी भी स्‍थान से अपने प्रस्‍तावों के बारे में सूचना प्राप्‍त कर सकेंगे। परियोजनाओं की ऑनलाइन समकक्ष समीक्षा मुमकिन हो सकती है, इसलिए विलम्‍ब को टाला जा सकता है।