Wednesday, 12 August 2015

यूट्यूब के जरिए IAS बना रहा है मध्य प्रदेश का यह कलेक्टरNAVN

जबलपुर के कलेक्टर रोमन सैनी साल 2013 से सिविल सर्विसेज के उम्मीदवारों को मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग दे रहे हैं। इस साल उनके 10 स्टूडेंट्स ने अपने इस सपने को सच कर दिखाया।

अब रोमन गरीब बच्चों के लिए अन्य कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की एक मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग प्लैटफॉर्म तैयार करना चाहते हैं। आईएएस अफसर सैनी के ऑनलाइन चैनल 'अनअकैडमी' के यूट्यूब पर 1 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं और इसे हर महीने 10 लाख से ज्यादा लोग देखते हैं।

सैनी का कहना है कि उनका चैनल मुफ्त है और ऐक्सेसिबल है। यह खासतौर पर उन 90 फीसदी उम्मीदवारों के लिए बनाया गया है जो कोचिंग नहीं ले सकते और प्रतियोगिताओं में पीछे रह जाते हैं। रोमन सैनी का कहना है कि उनके चैनल पर इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र, पर्यावरण व अन्य तमाम विषयों के करीब 400 विडियोज हैं।

इस पर सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी के टिप्स भी हैं। एक विडियो के 2.5 लाख से ज्यादा व्यूज हैं। सैनी ने बताया कि 'अनअकैडमी' से फायदा पा रहे लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

बकौल सैनी, 'हर साल करीब 6.5 लाख कैंडिडेट्स सिविल सर्विसेज एग्जाम देते हैं, लेकिन केवल 1.5 लाख कैंडिडेट्स ही कोचिंग ले पाते हैं क्योंकि यह काफी महंगी होती है। हम इन्हीं बचे हुए 5 लाख टैलंटेड कैंडिडेट्स की मदद करना चाहते हैं।'
SOURCE - NAVBHARAT TIMES